Sat. Apr 20th, 2024

Coronavirus: मास्क पहनते समय न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें ध्यान

By Rajdhani News Sep 30, 2020 #corona #mask

नई दिल्ली: कोरोनो वायरस महामारी का दुनियाभर में प्रकोप जारी है. ऐसे में लोगों से अपील की जा रही है कि वे सोशल डिस्टेंसिंग प्का पालन करें और हाथों की स्वच्छता बनाए रखें ताकि वायरस से बचा जा सके. इसके साथ ही मास्क पहनना भी जरूरी है.अनलॉक के तहत आर्थिक गतिविधियों शुरू हो चुकी है. लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं और ऐसे में संक्रमण का खतरा बना रहता है. इसलिए यह जरूरी है कि घर से बाहर निकलते ही फेस मास्क लगायें. इसके साथ ही मास्क लगाने के समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

नाक और मुंह को ठीक से ढकें

यह सबसे आम गलतियों में से एक है जो लोग करते हैं.फेस मास्क सिर्फ नाक को ढंकते हैं. इससे संक्रमण के जोखिम की संभावना बढ़ जाती है. इसलिये एक अच्छे फेस मास्क से हमेशा अपनी नाक और मुंह को को अच्छी तरह से कवर करना चाहिए.

मास्क के दोनों साइड से इस्तेमाल करने से बचें

किसी भी मेडिकल मास्क या सर्जिकल मास्क में स्पष्ट पता चलता है कि इसको कैसे पहनना है और उसी अनुसार ही पहनना जरूरी है. यदि आप होममेड फेस कवर पहन रहे हैं तो यह अच्छी तरफ से साफ हो क्योंकि मास्क का बाहरी हिस्सा गंदा हो सकता है. जब आप इसे दोनों साइड पहनते हैं, तो आप बाहर की तरफ जमा सभी पथोजन्स के कॉन्टेक्ट में में आते हैं.

मास्क को बार-बार नहीं छूएं

आप मास्क की बाहरी सतह को पूरी तरह से छूने से बचते हैं तो यह बिल्कुल ठीक है. आपको मास्क को लगाना या निकालना है तो इसकी डोर का इस्तेमाल करें. मास्क को छून के बाद हैंड सैनिटाइज़र से हाथों को अच्छी तरह से साफ करें या फिर हाथों को अच्छी तरह से धो लें.

गंदे या गीले फेस मास्क का उपयोग नहीं करें

मास्क ठीक से साफ करने के बाद ही पहनना चाहिए. आप कपड़े के मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे धोना भी जरूरी है. इसे गर्म पानी और डिटर्जेंट से अच्छी तरह से धोयें और धूप में सूखाकर ही पहनें.

Related Post