Sat. Jul 27th, 2024

हाई कोर्ट के आदेश के बाद जामताड़ा जिले से 248 शिक्षकों की होगी छटनी, कई स्कूल होंगे शिक्षक विहीन

जामताड़ा:-

झारखंड उच्च न्यायालय के आदेश के बाद जामताड़ा जिले में भारी संख्या में शिक्षक पदमुक्त हो गए हैं. इस फैसले के बाद शिक्षा व्यवस्था पर गहरा प्रभाव पड़ता दिखाई दे रहा है. जामताड़ा जिले से उच्च विद्यालय के कुल 248 शिक्षक पदमुक्त हुए हैं। जिस कारण से शिक्षा व्यवस्था चौपट होती नजर आ रही है. जिले के उच्च विद्यालय में प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना जताई जा रही है. शिक्षा विभाग के हवाले से खबर है कि अब उच्च विद्यालयों में जीव विज्ञान की पढ़ाई नहीं हो सकेगी क्योंकि सभी बायोलॉजी के शिक्षक हट रहे हैं।

जामताड़ा में कुल 65 उच्च विद्यालय है

बता दें कि जामताड़ा जिला में कुल 65 हाई स्कूल हैं, जिनमें से 46 उत्क्रमित उच्च विद्यालय, 16 उच्च विद्यालय तथा 3 प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय हैं। हाई कोर्ट के आदेश के बाद अब अनेकों स्कूलों में शिक्षक नहीं बचेंगे। पहले की तरह प्रतिनियोजित शिक्षक के भरोसे स्कूल चलेंगे. मिडिल स्कूल के उच्च योग्यताधारी शिक्षकों को प्रतिनियोजित किया जाएगा।

प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय शिक्षक विहीन

बता दें कि झारखंड उच्च न्यायालय के आदेश के बाद अब कई स्कूलों में शिक्षक नहीं रहेंगे। ऐसा ही जिले के कुंडहित प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय है,जो शिक्षक विहीन हो जाएगा जामताड़ा जिला में हाई स्कूलों के शिक्षकों का कुल 661 स्वीकृत पद हैं। जिनमें से 314 शिक्षक कार्यरत थे, लेकिन हाइकोर्ट के आदेश के बाद अब जिले से 248 शिक्षकों की छटनी हो रही है। ऐसे में जामताड़ा में 66 शिक्षक ही बचेंगे।

 क्या कहते हैं जिला शिक्षा पदाधिकारी

जिला शिक्षा पदाधिकारी अभय शंकर ने कहा कि सरकार से चिट्ठी आने के बाद ही कुछ आंकलन किया जा सकता है, शिक्षकों की छटनी होने से मैट्रिक परीक्षा से लेकर हर चीज बाधित होगी. किसी प्रकार से कम चलाना होगा।

Related Post