Sat. Apr 20th, 2024

एक युवती की जिद के आगे रेलवे को झुकना पड़ा और उसने एकमात्र सवारी के लिए राजधानी एक्सप्रेस को 535 किमी दूर रांची भेज दिया

By Rajdhani News Sep 5, 2020 #rajddhani #ranchi

रांची. एक युवती की जिद के आगे रेलवे को झुकना पड़ा और उसने एकमात्र सवारी के लिए राजधानी एक्सप्रेस को 535 किमी दूर रांची भेज दिया। रेलवे के इतिहास में संभवत: यह पहला मौका है जब किसी ट्रेन को सिर्फ एक सवारी के लिए सैकड़ों किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ी।

दरअसल, रेलवे ट्रैक पर आवाजाही के कारण राजधानी एक्सप्रेस को डालटनगंज स्टेशन पर ही रोक दिया गया था और 930 यात्रियों में से 929 यात्री ट्रेन में सवार होकर अपने गंतव्य के लिए रवाना हुए थे। लेकिन इस लड़की ने जोर देकर कहा कि जब रांची का टिकट काटा जाएगा, तब वह ट्रेन से रांची जाएगी।

आखिरकार, रेलवे को भी महिला की जिद के आगे झुकना पड़ा और उसे 535 किमी दूर रांची भेज दिया गया।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में एलएलबी की पढ़ाई कर रही लड़की का नाम अनन्या है और वह मुगलसराय रेलवे स्टेशन पर रांची के लिए नई दिल्ली-रांची स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस में सवार हुई। डालटनगंज रेलवे स्टेशन प्रबंधक अनिल कुमार तिवारी ने कहा कि अनन्या राजधानी के बी -3 कोच में 51 नंबर बर्थ पर बैठी थी।

लातेहार जिले के टोरी में टाना भगतो के रेलवे ट्रैक पर आंदोलन के कारण ट्रेन को डालटनगंज में रोका गया था। सबसे पहले, रेलवे अधिकारियों ने सोचा कि यदि आंदोलन समाप्त हो गया, तो ट्रेन को आगे रांची ले जाया जाएगा। लेकिन रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को इस संबंध में सूचित किया गया था क्योंकि आंदोलन समाप्त नहीं हुआ था।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने डाल्टनगंज में ही ट्रेन रोककर बसों को रांची भेजने का आदेश दिया। उनके निर्देश के बाद, बसों द्वारा यात्रियों को भेजने की व्यवस्था की गई और ट्रेन को डालटनगंज में ही रोक दिया गया। ट्रेन के 930 यात्रियों में से, 929 यात्री बसों द्वारा अपने गंतव्य के लिए रवाना हुए लेकिन अनन्या ट्रेन से रांची जाने के लिए अडिग थी।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,अनन्या के अड़े रहने के बाद, रेलवे अधिकारियों ने उसे कार से रांची भेजने का प्रस्ताव दिया, लेकिन अनन्या अड़ी रही। उन्होंने कहा कि जब टिकट काटा जाएगा तो वह राजधानी एक्सप्रेस से ही रांची जाएगा।

अनन्या की जिद पर अड़े रहने के बाद, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को इस संबंध में सूचित किया गया। अध्यक्ष ने डीआरएम को राजधानी से अनन्या को रांची भेजने का निर्देश दिया। उन्होंने ट्रेन में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने को भी कहा

Related Post