कोरोना का बलि चढ़ गया इस वर्ष विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला

0
608

जमशेदपुर:-पूरी दुनिया का एकलौता विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला इस बार कोरोना महामारी का भेंट चढ गया। पूरी दुनिया से हिंदू धर्मावलंबी अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए बिहार के गया स्थित फल्गु नदी के किनारे पिंड दान और तर्पण करने बड़ी तादात में लोग आते हैं । लेकिन इस बार वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला स्थगित कर दिया गया है , जिस कारण गया शहर में इस वर्ष 15 दिनों तक लगने वाला पितृपक्ष मेला नही लग पायेगा । इस वजह से पंडा , फूल , पूजन सामग्री , प्रसाद के दुकानदार तथा हजारों लोग के जीविकोपार्जन पर प्रश्नचिन्ह लग गया है । पंडा समाज के लोगों ने कहा कि लाखों लोग जो इस वृत्ति से जीविकोपार्जन चलाते थे ,मेला स्थगित होने से लोग भुखमरी के कगार पर पहुंच जाएंगे।

गृह मंत्रालय भारत सरकार के आदेश संख्या 40-3/ 2020 डी एम- 1(A) तथा बिहार सरकार के गृह विभाग (विशेष शाखा) पटना के आदेश ज्ञापांक 102 के आलोक में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग बिहार द्वारा यह निर्णय लिया गया है।

कोविड-19 के कारण पितृपक्ष मेला में आने वाले पिंडदानियो द्वारा सामाजिक दूरी का अनुपालन में होने वाले कठिनाइयों एवं संभावित संक्रमण को देखते हुए जनहित में विभाग द्वारा पितृपक्ष मेला 2020 स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।