Mon. Jun 17th, 2024

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए कब होगी परीक्षा

By Rajdhani News Aug 14, 2020 #cbse #education

नई दिल्ली:सीबीएसई ने कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए शुरू की आवेदन की प्रक्रिय

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एप्लिकेशन विंडो खोल दी है।
स्टूडेंट्स जो किसी एक या अधिक सब्जेक्ट में फेल हो गए हैं और उनका रिजल्ट 10वीं या 12वीं क्लास में कंपार्टमेंट के तौर पर जारी किया गया है, वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार कंपार्टमेंट की परीक्षा के लिए 20 अगस्त शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 सितंबर में आयोजित की जाएगी। सीबीएसई के अनुसार
कंपार्टमेंट परीक्षा सितंबर में आयोजित की जाएगी. तारीखों की घोषणा जल्द कर ही कर दी जाएगी। रेगुलर स्टूडेंट्स अपने स्कूलों के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, प्राइवेट उम्मीदवार सीबीएसई की वेबसाइट www.cbse.nic.in से डायरेक्ट आवेदन कर सकते हैं। सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन को तभी स्वीकार किया जाएगा जब उम्मीदवार अंतिम तारीख से पहले आवेदन फीस जमा करेंगे। आवेदन प्रक्रिया से जुड़ी तमाम तरह की जानकारी जैसे कंपार्टमेंट फॉर्म, एग्जाम फीस आदि सभी चीजें आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।

ये भी जाने
इस वर्ष 12वीं क्लास में 87,651 छात्रों को कंपार्टमेंट कैटेगरी में रखा गया है। इस साल 12वीं क्लास का पास प्रतिशत 88.78 फीसदी था। वहीं, दूसरी ओर 10वीं क्लास से 1,50,198 छात्रों को कंपार्टमेंट कैटेगरी में रखा गया है। बोर्ड ने 10वीं क्लास का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी किया था। इस साल 10वीं का पास प्रतिशत 91.46 फीसदी था।

Related Post