Mon. Jul 22nd, 2024

अवैध रूप से चल रहे दो ईंट भट्ठों के विरुद्ध कार्रवाई, संचालकों के विरुद्ध मामला दर्ज 

अवैध रूप से चल रहे दो ईंट भट्ठों के विरुद्ध कार्रवाई, संचालकों के विरुद्ध मामला दर्ज

लातेहार संवाददाता राहुल पांडे की रिपोर्ट

तुबेद, अंबाझारण, धोबीयाझारण के जेर नदी पर होने वाले अवैध कोयला खनन की जांच

लातेहार सदर प्रखंड के मंगरा में अवैध रूप से संचालित दो ईंट भट्ठों के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई की गई है। लातेहार एसडीओ के नेतृत्व में पहुंची विशेष टीम में जांच के बाद दोनों भट्ठों के संचालकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है।

जिले में अवैध खनन, भंडारण एवं परिवहन की रोकथाम को लेकर उपायुक्त अबु इमरान के निर्देश पर अनुमंडल पदाधिकारी शेखर कुमार के नेतृत्व में जिला खनन पदाधिकारी आनंद कुमार ने शुक्रवार को सदर थाना क्षेत्र के मंगरा गांव में संचालित ईट भटटों की स्थलीय जांच की।

जनता बिक्स एवं एमपीएस बिक्स का संचालन नियमानुसार नही किये जाने पर जनता बिक्स मंगरा के संचालक डब्लू सिंह एवं एमपीएस ब्रिक्स के संचालक हर्ष सिंह, पार्टनर मोहन सिंह एवं छोटू सिंह के खिलाफ लातेहार थाना में प्राथमिकी दर्ज करवाई गई है।

जिला खनन पदाधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि मंगरा में अवैध ईट भटटा संचालन की सूचना मिली थी। जिस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी शेखर कुमार के नेतृत्व में टीम गठित कर थाना प्रभारी अमित गुप्ता एवं पुलिस बल के साथ संयुक्त रूप से छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान पाया गया कि चिमनी ईंट भट्ठा का संचालन का नियमानुसार किसी प्रकार की कोई भी प्रमाण पत्र नहीं है और न ही संचालक द्वारा भूमि एवं माईनिंग प्लान संबंधित कोई भी कागजात और शुल्क जिला खनन कार्यालय में जमा करवाया गया है।

उन्होंने आगे बताया कि इस सम्बन्ध में दोनों भट्ठों के संचालकों के खिलाफ लातेहार थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि इस दौरान तुबेद, अंबा झारण, धोबीयाझारण के जेर नदी पर होने वाले अवैध खनन के रोकथाम को लेकर छापेमारी की गई एवं स्थल जांच किया गया।

जिला खनन पदाधिकारी ने कहा कि जिले में अवैध खनन, भंडारण एवं परिवहन किसी भी कीमत पर नहीं होने दिया जाएगा एवं ऐसा करने वालों के खिलाफ कानुनी प्राथमिकी दर्ज करवाते हुए जेल भेजा जाएगा।

 

 

Related Post