Mon. Apr 22nd, 2024

विश्व आदिवासी दिवस पर सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जावे : मंगल कालिंदी

फोटो , विधायक मंगल कालिंदी

जमशेदपुर :विधानसभा सत्तारूढ़ दल के सचेतक सह जुगसलाई विधायक मंगल कालिंदी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर और ट्विटर के माध्यम से मांग की है कि 09 अगस्त, विश्व आदिवासी दिवस को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया जाए। .
विधायक ने पत्र में लिखा कि आदिवासी समुदाय के लोग और आदिवासी चिंतक ट्विटर के ज़रिये अपनी बात रख रहे हैं। विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में आगामी 9 अगस्त को सम्पूर्ण राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक अवकाश घोषित करने का निर्णय लिया गया है। झारखंड भी पूर्ण रूपेण आदिवासी बहुल राज्य है इसे देखते हुए माननीय मुख्यमंत्री जी से निवेदन है इसे झारखंड में भी लागू करने पर विचार करें।

विधायक मंगल कालिंदी ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले आदिवासी लोग धार्मिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं ।आदिवासी समाज के लोग इस दिन को आदिवासी परंपराओं और रीति-रिवाजों के उत्सव के रूप में मनाते हुए अपने देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना करते हैं तथा सामाजिक उत्सव के रूप में सामूहिक रूप से खुशियों का इजहार करते हैं | इसी को देखते हुए माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी को पत्र लिख कर और ट्विटर के माध्यम से आग्रह किया है कि इस विषय पर विचार करें।

Related Post